सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

पेड़-पौधों की दुनिया: अमलतास

पेड़-पौधों की दुनिया
अमलतास 

सुन्दर पीले फूलों से लदे ये हरे-भरे पेड़ भारत के हर शहर और हर गाँव में दिखते हैं। कभी उन फूलों का चटक पीला रंग चिलचिलाती धूप में भी मुस्कुराकर हमें भयंकर गर्मी  के मौसम की चेतावनी देता है और कभी उनका कोमल जीवंत रंग हमारी आंखों को सुकून पहुंचाता है। अब आपने अनुमान लगा लिया होगा कि मैं इंडियन लबर्नम के बारे में बात कर रही  हूं। जी हाँ, जिसे हम हिंदी में अमलतास कहते हैं मैं उसी के फूलों की बात कर रही थी। साल के इस समय पर जब सर्दियों का मौसम अपना पैर पसार चुका है ऐसे में अमलतास के बारे में बात करना भले ही थोड़ा अटपटा लगे परन्तु मैं आज इस पेड़ के बारे में बात करने पर ज़ोर दूंगी क्योंकि मुझे सर्दियाँ रास नहीं आती। ऐसा बिलकुल नही है कि मुझे ग्रीष्मकाल बहुत पसंद है। लेकिन फिर भी मैं सर्दियों की सुबह मन मारकर घर का काम करने की बजाय गर्मियों में पसीना बहाना ज़्यादा पसंद करती हूँ। और कुछ संभव हो न हो पर मैं कम से कम अपने विचारों में ग्रीष्म ऋतू को जीवित रखना चाहती हूँ। चलिए अब मुद्दे पर आते हैं। मैं आपके साथ इंडियन लैबर्नम के बारे में कुछ जानकारी साझा करूँगी जो मैंने अभी हाल ही में एकत्रित की हैं। 

कई देशों में पाए जाने की वजह से इस वृक्ष के सैंकड़ो नाम हैं। पीले फूलों के गुच्छों की वजह से इस पेड़ को गोल्डन शावर ट्री नाम मिला है, जो कान के झुमकों की तरह शाखाओं से लटकते हैं। इस पेड़ के अन्य अंग्रेजी नाम हैं - कैसिया फिस्टुला, पर्सिंग कैसिया और पुडिंग-पाइप ट्री। हिंदी में, अमलतास के अलावा इसे कई अन्य नामों से भी जाना जाता है जैसे बंदर लाठी, गिरिमल्लाह, सुवर्णका। इन सभी नामों में से, जो नाम मुझे सबसे अधिक लुभाता है, वह है- बन्दर लाठी क्योंकि बचपन में मुझे यही बताया गया था कि इस पेड़ पर बन्दर की पूँछ उगती है। यदि उसके फलों का आकार देखें तो ऐसा कहना ग़लत नहीं है। तेलुगु में  इसे रेलू कहा जाता है, तमिल में इसे कोनराई और तिरु कहते हैं और बंगला में इसे अमुलतास, सोंदल और सोनाली कहा जाता है। ये नामों की सूची बहुत लम्बी है और सारे नाम याद रखना आसान काम नहीं है। इसलिए बस इतना ही। 

एक भूगोलवेत्ता होने के नाते मेरा सबसे महत्वपूर्ण काम है आपको इस से जुड़ी भौगोलिक जानकारी देना। तो सर्वप्रथम इसका भौगोलिक वितरण- यह दक्षिण पूर्व और पूर्वी एशिया का वृक्ष है जो उष्णकटिबंधीय परिस्थितियों से लेकर उपोष्णकटिबंधीय क्षेत्रों में पाया जाता है जहाँ का वातावरण कम नमी वाला और मध्यम बरसात वाला होता है। एशिया के बाहर, इसकी उपस्थिति ओशिनिया, दक्षिण अमेरिका और अफ्रीका के कुछ हिस्सों में मिली है। कुल मिलाकर कई तरह की जलवायु वाले क्षेत्रों में इसे पाया गया है जिसमें उष्णकटिबंधीय वर्षा वन, मानसून वन, शुष्क पर्णपाती वन और अर्ध-शुष्क वन वाले क्षेत्र शामिल हैं। पर्णपाती जंगलों के अन्य सभी पेड़ों की तरह इस पेड़ में भी मध्यम ऊंचाई और कठोर लकड़ी होती है जिसका उच्च व्यावसायिक मूल्य होता है। पत्तियां का आकार मध्यम है, फूलों में पांच पंखुड़ियां हैं और इसमें छड़ी जैसे फल उगते हैं।

अमलतास के फूल अनुष्ठानों और रीति-रिवाजों में बड़ा महत्व रखते हैं। विशेष रूप से भारत, श्रीलंका, थाईलैंड और लाओस में रहने वाले लोग अपने देवताओं को ये फूल अर्पित करते हैं और इन फूलों से अपने घरों और मंदिरों को सजाते हैं। यह थाईलैंड का राष्ट्रीय फूल है।

इसकी विशिष्टता यहीं समाप्त नहीं होती है। इसके महत्व की गंभीरता का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि इसका इस्तेमाल स्वास्थ्य और दवाओं के क्षेत्र में बड़े पैमाने पर किया जाता है। हालाँकि, यहाँ मैं उन सभी बीमारियों का वर्णनात्मक विश्लेषण नहीं करूंगी। लेकिन कुछ चीज़ों की जानकारी सभी को होनी चाहिए जिससे इसके महत्व के बारे में पता रहे।  त्वचा, रक्त, पेट, मूत्र, छाती से लेकर गले तक के विभिन्न प्रकार के संक्रमणों को नियंत्रित करने के लिए इस पेड़ के विभिन्न भागों का इस्तेमाल किया जाता है। इसकी पत्तियों और कलियों को पकाया और खाया जाता है। लेकिन उचित जानकारी के बिना इसके किसी भी हिस्से का सेवन करना असुरक्षित होगा इसलिए ऐसा करने का जोखिम कभी न उठायें। उम्मीद है कि एक साधारण सा वृक्ष जिसको आपने बचपन में बहुत करीब से देखा होगा, जिसके नीचे खेले होंगें और जिसकी छाँव में बैठकर दोस्तों  के साथ मौज मस्ती की होगी आज उसको फिर से नए सिरे से जानने का मौका मिला। इस जानकारी को औरों के साथ भी बाँटिये और सबका ज्ञान बढ़ाइए।  

Image source

For updates on geography visit:

Facebook page

Website

YouTube:




टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

देश भक्ति समूह गान

आज का दिन   समूह गान को समर्पित  'हिन्द देश के निवासी, सभी जन एक हैं । रंग रूप वेश भाषा , चाहे  अनेक  हैं .............' आप में से कितने लोगों ने स्कूल में ये गीत गाया है ? ज़ाहिर सी बात है कि ७०-९० के दशक में केंद्रीय विद्यालय में पढ़ने वाले सभी लोग इस गीत से भली भांति परिचित होंगे !  आज यूँ ही बैठे-बैठे अपने स्कूल के  दिनों में गाये इस गीत की याद आ गयी और लगा कि इसके बारे में कुछ लिखना चाहिए क्यूंकि इसका हमारे यानि केंद्रीय विद्यालय के भूतपूर्व छात्रों के  जीवन और सोच पर अत्यंत गहरा प्रभाव रहा है। भले ही आपने इसे महसूस न किया हो परन्तु इस लेख के अंत तक आप मेरी बात से सौ फीसदी सहमत हो जायेंगे।  आज की इस  बातचीत से आप में से बहुत से लोग खुद को जोड़ पायेंगे बशर्ते कि आप मेरी तरह किसी केंद्रीय विद्यालय के छात्र रहे हों।  आज मुझे स्कूल में होने वाली सुबह की प्रार्थना सभा याद आ गयी। हमारे स्कूल की प्रार्थना सभा में शारीरिक व्यायाम पर बहुत ज़ोर दिया जाता था। सर्दी हो या गर्मी, धूप या बरसात, प्रार्थना सभा होती  ही थी और व्यायाम उसका अभिन्न हिस्सा भी होता ही था। व्यायाम करने के पश्चात् हम

यादों के झरोखों से

आज का दिन यादों के झरोखों से  शायद इस लेख को पढ़ने वालों में से बहुत से लोगों के पिता जी भारतीय वायु सेना में कार्यरत रहे होंगे, तो उनके लिए खुद को इस लेख से जोड़ पाना आसान रहेगा। इस लेख के द्वारा मैं आप लोगों को अपनी कुछ ऐसी सुखद यादों के गलियारों में ले जाना चाहती हूँ जिन्हे मैंने जिया है। तो आज का दिन उन दिनों को याद करने का है और इस बात पर विचार करने का है कि हमारी पीढ़ी वैसे दिनों को क्यों सहेज कर नहीं रख पायी ?  भारतीय सेना की सबसे प्रमुख बात है कि उसमें सभी लोग धर्म, जाति, वर्ण, राज्य आदि की विभिन्नताओं से परे होते हैं। इस बात को मैंने बहुत करीब से देखा है। बात आज से लगभग २५ से ३० साल पहले की है जब मेरे पिताजी वायु सेना में काम करते थे और हम किसी वायु सेना के कैंप में रहा करते थे। उन जगहों पर साल के सभी पर्व बहुत ही मज़ेदार होते थे। यूँ समझ लीजिये कि त्यौहार भले ही किसी एक राज्य में मनाया जाने वाला हो पर वहां पर सभी लोग इन त्योहारों को मिलकर मानते थे। मार्च में जब होली मनाई जाती थी तो सभी धर्म के लोग एक निर्धारित जगह पर इकठ्ठा हो जाते और जम कर होली खेलते। ऐसे ही अप्रैल में बंगालियों

द पर्ल ऑफ़ द ओरिएंट सी- फिलीपीन्स

देश और दुनिया  फिलीपीन्स- द पर्ल ऑफ़ द ओरिएंट सी यानि पूर्वी समुद्र का मोती    विश्व के कई देश द्वीपों के समूह से बने हुए हैं। छोटे छोटे द्वीपों के संकलन से बने ये देश भले ही क्षेत्र फल में ज़्यादा नहीं हैं परन्तु इनकी आर्थिक विकास की दर बड़े बड़े देशों से भी कहीं आगे है। कितनी हैरान कर देने वाली बात है ये परन्तु सच है! उदाहरण के तौर पर जब हम जापान, इंडोनेशिया, सिंगापुर, मलेशिया आदि कई एशियाई देशों के आर्थिक विकास की दर को इनसे कई गुना बड़े देश जैसे पाकिस्तान, अफगानिस्तान, नेपाल से तुलना करके देखते हैं तो हम यह अंतर साफ़ तौर पर देख सकते हैं। यह इस बात को सिद्ध करता है कि किसी  देश का प्रगतिशील होना इस बात पर निर्भर नहीं करता कि वह आकार में कितना बड़ा है अपितु इस पर निर्भर करता है कि वहां के नागरिकों ने अपने देश के संसाधनों को किस तरह से अपने और अपने देश की उन्नत्ति के लिए सटीक ढंग से इस्तेमाल किया है। आज मैं देश और दुनिया में एक ऐसे देश के बारे में बताने जा रही हूँ जो छोटा होने के बावजूद भी उन्नत देशों की श्रेणी में आता है। परन्तु मैं उसकी आर्थिक दशा अथवा उससे जुड़ी बात पर टिप्पणी नहीं करूंगी।

जापान का सूर्योदय

देश और दुनिया  सूर्योदय का देश  जापान    क्या आप जानते हैं कि  जापान को सूर्योदय का देश क्यों कहा जाता है ? चलिए इस बारे में चर्चा करते हैं। तो सबसे पहले बता दूँ कि इसका राज़ जापान के नाम में ही छिपा है। जी हाँ, जिस देश को हम जापान कहते हैं उसका आधिकारिक या जापानी नाम है निप्पॉन या निहों। आइये जानते है कि इस शब्द का अर्थ क्या है ? निप्पॉन शब्द दो जापानी शब्दों के मेल से बना है, पहला शब्द है 'नीची' जिसका अर्थ है सूरज अथवा दिन। दूसरा शब्द है, होण जिसका अर्थ है उद्भव या उगना। इन दोनों शब्दों के मेल से बने शब्द निप्पॉन का अर्थ है, सूरज का उगना या जहाँ से सूरज उगता है। अब इस देश को सम्बोधित करने के लिए आखिर इस नाम का चुनाव क्यों किया गया है ? इतिहास की मानें तो ऐसा कहा जाता है कि जापान को यह नाम चीन ने दिया था। प्राचीन चीनी मान्यता के अनुसार जापान वहां स्थित था जहाँ से चीनी लोगों को सूर्योदय दिखता था।   परन्तु यदि हम भौगोलिक दृष्टिकोण से निप्पॉन के नामकरण की चर्चा करें, तो हम पाएंगे कि इस नाम की सटीकता में कोई दो राय नहीं है। भूगोल शास्त्र के अनुसार किसी देश की भौगोलिक स्थिति जानने